नगर पालिका क्षेत्र मुंगेली से गीधा चौक तक लगेगी स्टीट लाईट और चौक-चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे - AAGARKEMANJHDHAR

ताज़ा खबर

ads

Responsive Ads Here

NEWS

NEWS

शुक्रवार, 1 अक्तूबर 2021

नगर पालिका क्षेत्र मुंगेली से गीधा चौक तक लगेगी स्टीट लाईट और चौक-चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

*जिले में बनेंगे 20 नये प्राथमिक और माध्यमिक शाला के लिए भवन*
*स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी स्कूल पथरिया और महंत जगन्नाथ दास अंग्रेजी स्कूल के लिए 06 करोड़ रूपये की स्वीकृति*
* खदानों तथा खनिपट्टों से 07 किमी. परिधि में आने वाले गांवों को प्रत्यक्ष प्रभावित क्षेत्र में शामिल करने का निर्णय*
*जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद की बैठक सम्पन्न*

मुंगेली /  जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद की बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टर अजीत वसंत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बिलासपुर लोक सभा क्षेत्र के सांसद  अरूण साव, मुंगेली विधान सभा क्षेत्र के विधायक  पुन्नू लाल मोहले, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमति लेखनी सोनू चंद्राकर, जिले के पुलिस अधीक्षक ङी. आर आंचला, जिला पंचायत सदस्य श्रीमति आम्बालिका साहू, श्रीमति जागेश्वरी वर्मा, छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बिल्हा विधान सभा क्षेत्र के विधायक  धरमलाल कौशिक के प्रतिनिधि  निश्चल गुप्ता, जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी  रोहित व्यास, संयुक्त कलेक्टर  अग्रवाल सहित जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद के सदस्यगण मौजूद थे।
शासी परिषद की बैठक में प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं हेतु नवीन भवनों के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में कहा गया कि रोजगार के अवसरों से लेकर अच्छे नागरिकों के निर्माण में स्कूल भवनों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसे देखते हुए जिले में 20 प्राथमिक और माध्यमिक शाला के लिए नये भवन बनाने का निर्णय लिया गया। इसी तरह नगर पालिका क्षेत्र मुंगेली में प्रकाश व्यवस्था के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई और प्रथम चरण में नगर पालिका क्षेत्र मुंगेली से गीधा चौक तक स्टीट लाईट लगाने का निर्णय लिया गया और स्टीट लाईट लगाने के लिए 1 करोड़ 64 लाख रूपये की राशि की मजूरी प्रदान की गई। इस निर्णय से मुंगेली नगर पालिका क्षेत्र से गीधा चौक स्टीट लाईट की रोशनी से जगमगाएगी। इसी तरह स्माॅट पुलिसिंग के अंतर्गत अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए नगर पालिका क्षेत्र मुंगेली के चौक-चौराहो में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए 20 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई है। बैठक में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी स्कूल पथरिया और महंत जगन्नाथ दास अंग्रेजी स्कूल के लिए नए भवन और उनके सौंदर्या करण के संबंध में चर्चा की गई और इसके लिए 06 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई। बैठक में कार्यक्रम आयोजन आदि के लिए जिला मुख्यालय के नगर पालिका मुंगेली में आडिटोरियम स्थापित करने का भी निर्णय लिया गया। इसके लिए 2 करोड़ रूपये की राशि की मजूरी दी गई। इसी तरह राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा,गरूवा,घुरूवा,बारी योजना के विभिन्न घटकों के लिए 1 करोड़, प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला हेतु नवीन भवन निर्माण एवं जीर्णोद्धार के लिए 4 करोड़, जिले के विकास खण्ड लोरमी के ग्राम खुड़िया क्षेत्र को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के लिए 50 हजार रूपये, कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेली में कडकनाथ की हैचरी यूनिट स्थापित करने के लिए 22 लाख 13 हजार,  स्कूलों में स्माॅट क्लास संचालन के लिए 50 हजार, जिला मुख्यालय मुंगेली में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु 15 लाख 35 हजार, पिछड़े जनजाति बैगा समुदाय के युवाओं को अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्ति उपरांत उनके मानदेय के लिए 10 लाख और नगर पालिका क्षेत्र मुंगेली स्थित सामुदायिक भवन के जीर्णोद्धार के लिए 10 लाख रूपये तथा लोरमी और पथरिया क्षेत्र के कुपोषित बच्चो को सुपोषित बनाने के लिए वहां पोषण पुनर्वास केंद्र स्थापना का निर्णय लिया गया। इसके लिए 40 लाख रूपये की मजूरी दी गई।
इस अवसर पर 1 करोड़ 17 लाख 10 हजार रूपये की राशि की 07 कार्यो का कार्योत्तर अनुमोदन किया गया। इनमें 60 लाख 81 हजार रूपये की मुंगेली, लोरमी और जिला चिकित्सालय में  आॅक्सीजन  जनरेशन प्लांट, विकास खण्ड लोरमी में 5 लाख 69 हजार रूपये की विद्युतीकृत आॅक्सीजन जनरेशन प्लांट, 15 लाख रूपये की आक्सीजन जनरेशन कक्ष का निर्माण, 34 लाख 16 हजार रूपये की राशि की कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु आवश्यक मानव संसाधन और 1 करोड़ 44 लाख रूपये की राशि की  शिवकुमार पाठक सभा गृह (बी आर साव) स्कूल में जीर्णोद्धार निर्माण कार्य शामिल है। बैठक में खनन संक्रिया से प्रत्यक्ष प्रभावित ग्रामों के चिन्हाकन संबंध में चर्चा की गई और खदानों/खनिपट्टों से 07 किमी. परिधि में आने वाले गांवों को प्रत्यक्ष प्रभावित क्षेत्र में शामिल करने का निर्णय लिया गया।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages